HomeCelebrityराधिका राव ने इंडी पॉप को दिए नए आयाम, रूस संकट पर...

राधिका राव ने इंडी पॉप को दिए नए आयाम, रूस संकट पर सालों पहले बनाई थी फिल्म


जैसा कि आप जानतें हैं राधिका राव बॉलीवुड की एक मशहूर निर्देशक हैं, जिन्होंने ‘सनम तेरी कसम’ जैसी फिल्में डायरेक्ट की हैं. उन्होंने 90 के दौर के कई मशहूर गानों को डायरेक्ट और प्रोड्यूस भी किया था. और आज वो 51 साल की हो गईं हैं आज 27 मार्च को अपना 51वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. आइए, डायरेक्टर राधिका के जन्मदिन पर उनके फिल्मी सफर को थोड़ा और करीब से जानें.

डायरेक्टर राधिका राव ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत विनय सप्रू के साथ फिल्म ‘लकी: नो टाइम फॉर लव’ से की थी. जो फिल्म 2005 में रिलीज हुई थी. राधिका इस फिल्म से बतौर निर्देशक जुड़ी थीं. दिलचस्प बात यह है कि उनकी इस फिल्म की कहानी रूस वॉर पर बेस्ड है जो इतने सालों बाद सच साबित हुआ.

‘लकी: नो टाइम फॉर लव’ में सुपर स्टार सलमान खान लीड रोल में थे. इसमें सुपर स्टार सलमान खान का कैरेक्टर यूद्ध संकट के बीच बाकी देशों के नागरिकों के साथ निकलने की कोशिश करते दिखाए गए हैं. डायरेक्टर राधिका राव ने उस दौर को याद करते हुए बताया था कि उन्होंने तब फिल्म की शूटिंग रूस में की थी.

मल्टी टैलेंटेड हैं राधिका राव
डायरेक्टर राधिका राव ने ‘आई लव एनवाई’ (2015) और ‘सनम तेरी कसम’ (2016) जैसी फिल्में भी डायरेक्ट की हैं. डायरेक्टर राधिका राव, विनय सप्रू के साथ एक फिल्म प्रोडक्शन कंपनी ‘राव एंड सप्रू’ भी चलाती हैं. वे मल्टी टैलेंटेड हैं. वे सिर्फ डायरेक्टर और प्रोड्यूसर ही नहीं, स्क्रीन राइटर, कॉस्ट्यूम डिजाइनर और टेलीविजन होस्ट भी हैं.

READ MORE   अनुपम खेर ने दी होली की बधाई

इंडी पॉप गानों को बनाया लोकप्रिय
डायरेक्टर राधिका राव ने सिर्फ फिल्में ही डायरेक्ट नहीं की हैं. वे कई मशहूर गानों के प्रोडक्शन और डायरेक्शन से भी जुड़ी थीं. उन्हें इंडी पॉप गानों को मशहूर करने और उन्हें नए आयाम देने का श्रेय भी जाता है. उन्होंने फाल्गुनी पाठक का मशहूर गाना ‘याद पिया की आने लगी’ को डायरेक्ट किया था, जिसकी वजह से उन्हें कई अवॉर्ड से नवाजा गया था. उन्होंने ‘मैंने पायल है छनकाई’ को भी डायरेक्ट किया था.

नुसरत फतेह अली खान के गाने ‘किन्ना सोना’ को भी किया था डायरेक्ट
आपको जानकर हैरानी होगी कि डायरेक्टर राधिका राव ने नुसरत फतेह अली खान का गाया मशहूर गाना ‘किन्ना सोना’ भी डायरेक्ट और प्रोड्यूस किया था. यह गाना साल 1998 में रिलीज हुआ था और आते ही लोगों की जुबां पर चढ़ गया था. इसके अलावा, उन्होंने ‘गुड नाल इश्क मीठा’, ‘जानम समझा करो’ जैसे गाने भी डायरेक्ट किए हैं. राधिका को फिल्म और संगीत में दिए उनके योगदान के लिए कई अवॉर्ड्स से नवाजा जा चुका है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments